Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

आज रात दस बजे से सूतक, कल कंकणाकृती खंडग्रास सूर्यग्रहण

- Advertisement -

झुंझुनूं, 19 जून।
21 जून को कंकणाकृती खंडग्रास सूर्यग्रहण होगा। यह सूर्य ग्रहण आषाढ़ मास में घटित हो रहा है। जलाराम बापा ज्योतिष संस्थान के अध्यक्ष पंडित अभिमन्यू पाराशर व पंडित गोविंदराम शर्मा ने बताया कि ग्रहण एक खगोलीय घटना है। भारत में यह ग्रहण पूर्ण रुप से दिखाई देगा। इसका सूतक शनिवार की रात दस बजे से प्रारंभ होकर ग्रहण समाप्ति तक रहेगा। यह सूतक बालक वृद्ध और रोगियों के लिए नहीं होता है। अन्य धार्मिक स्वजनों को सूतक काल में भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए। उन्होंने बताया कि सूतक और ग्रहण काल में अनावश्यक भोजन, मूर्ति स्पर्श, मैथुन, नाखून काटना सोना आदि वर्जित है। उन्होंने बताया कि ग्रहण 21 जून को सुबह दस बजे से प्रारंभ होकर दोपहर तीन बजे तक रहेगा। यह ग्रहण चूड़ामणि ग्रहण होगा इस दिन रवि योग भी बनेगा।
गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सावधानी
पंडित पाराशर ने बताया कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी होगी। इसके लिए गर्भवती महिलाएं कम से कम भोजन खाए। जिससे कि ग्रहण के दौरान शौच आदि के लिए जाना न पड़े। ग्रहण काल में गले में तुलसी की माला धारण करें। ग्रहण काल के समय गर्भवती चाकू, कैंची, पैन, पैंसिल जैसी नुकली चीजों का प्रयोग ना करें। ग्रहण काल के दौरान मोबाइल का उपयोग ना करें
यह करें उपाय
गर्भवती ग्रहण काल में अपनी गोद में एक सूखा हुआ छोटा नारियल श्रीफल लेकर बैठे और ग्रहण पूर्ण होने पर उस नारियल को नदी अथवा अग्नि में समर्पित कर दें। ॐ कार का दीर्घ उच्चारण करें। धार्मिक ग्रंथों का पाठ करें।
सभी के लिए उपाय
यह ग्रहण मृगशिरा नक्षत्र तथा आद्रा नक्षत्र एवं मिथुन राशि मे हो रहा है। जिससे कारण मिथुन राशि सबसे ज्यादा प्रभावित होगी। इसलिए इस नक्षत्र व राशि के जातकों को आदित्य हृदय स्त्रोत, ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करना चाहिए।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.