Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

जिले के 37 ईमित्र कियोस्क का औचक निरीक्षण

- Advertisement -

झुंझुनूं, 19 अगस्त।
जिले में ईमित्र कियोस्क संचालकों द्वारा कार्य के अधिक पैसे लेने की शिकायत पर जिला कलेक्टर यूडी खान ने गंभीरता से लेते हुए इसमें कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। जिला कलेक्टर ने कहा कि है सेवा के रूप में निर्धारित पैसे के अलावा अतिरिक्त राशि वसूली जा रही है जो किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी के तहत बुधवार को जिला कलेक्टर के निर्देश में जिले भर में 37 ईमित्र कियोस्क पर औचक निरीक्षण किया गया। जिला कलेक्टर ने बताया कि सूचना प्रोद्योगिकी विभाग के उप निदेशक घनश्याम गोयल की मॉनिटरिंग में कार्यवाही की गई। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ तथा ईओ की अलग—अलग टीम बनाकर कार्यवाही की गई। जिसमें आईटी विभाग के अधिकारी व कार्मिक भी साथ रहे। इस दौरान 37 में से 13 पर पैनल्टी लगाने व निलंबन करने की कार्यवाही, 13 को नोटिस जारी करने की कार्यवाही की गई। वहीं 11 कियोस्क संचालक का कार्य संतोष जनक पाया गया। जिला कलेक्टर यूडी खान ने बताया कि निरीक्षण के दौरान फर्जी मोहर, खाली फार्म पर गजिटेड अधिकारियों की सील मोहर सहित कई अनियमितताएं पाई गई। वहीं कई जगह अधिक राशि की वसूली की भी जांच सही पाई गई। उन्होंने निलम्बित होने वाले ईमित्र संचालकों पर कानूनी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए है। जिला कलेक्टर ने कहा कि भविष्य में भी ऐसे निरीक्षण करवाए जाएंगे। जिला कलेक्टर ने आमजन से अपील की है कि वे ईमित्र पर रेट लिस्ट के अनुसार ही अपना पेमेंट करें और अधिक राशि मांगने वाले कियोस्क धारक के खिलाफ शिकायत करें। ताकि उसके खिलाफ तुरन्त कार्यवाही की जा सकें। आमजन अपनी शिकायत 181, जिला कलेक्टर कार्यालय की ईमेल col.jjn@gmail.com सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग की ईमेल dlo.doit.jhunjhun@rajasthan.gov.in संबंधित एसडीएम कार्यालय या आईटी कार्यालय में भी कर सकता है। झुंझुनूं में विभाग के उपनिदेशक घनश्याम गोयल ने शालीमार ईमित्र का निरीक्षण किया। वहीं झुंझुनू एसडीएम शैलेश खैरवा ने गुढा मोड स्थित जन सेवा केंद्र ईमित्र का निरीक्षण किया। अनियमितता मिलने पर एसडीएम ने उसको सस्पेंड करने तथा उस पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाने की कार्यवाही की।.
मंड्रेला में ई-मित्रों का निरक्षण किया
फोटो—19020
मंड्रेला। कस्बे में बुधवार को चिड़ावा नायब तहसीलदार, पंचायत समिति चिड़ावा की कार्यक्रम अधिकारी अनिता चौधरी तथा हल्का पटवारी राजेश ने कस्बे के ई-मित्र की दुकानों का निरक्षण की जानकारी मिलने पर कई ई-मित्र संचालक दुकाने बंद कर भाग छूटे। पटवारी ने बताया कि राजीव गांधी सेवा केंद्र, मंड्रेला में संचालित ई-मित्र बंद पाया गया तथा माईराम ई-मित्र संचालक ने तिगियास गांव के नाम से ई-मित्र का संचालक ले रखा था। किंतु वह कार्य मंड्रेला में कर रहा है।  इसलिए उसे पाबंद किया गया कि या तो वह अपना ई-मित्र केन्द्र तिगियास में चलाए या मंड्रेला के नाम से अपना ई-मित्र केन्द्र करवाए तथा एक अन्य ललित ई-मित्र केन्द्र का निरीक्षण किया गया। ई-मित्र केंद्रों में खामियां पाए जाने पर फॉर्म भी जब्त किए गए।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.