Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

झुंझुनूं की इंदिरा रसोई बनेगी प्रदेश के लिए मिसाल

- Advertisement -

झुंझुनूं, 20 अगस्त।
झुंझुनूं जिला पूरे प्रदेश में नवाचारों के लिए जाना व पहचाना जाता है। योजना हो या फिर कोई कार्यक्रम, उसे बेहतर ढंग के साथ—साथ और अच्छे तरीके से करने के लिए प्रयास किया जाता है। गुरूवार से पूरे प्रदेश में शुरू हुई इंदिरा रसोई योजना में भी झुंझुनूं जिले ने नवाचार करते हुए इन रसोई के साथ गांधी विचार वाचनालय जोड़ दिया है। यानि कि अब आठ रुपए में खाने के साथ—साथ इंदिरा रसोई में आने वाले लोक ना केवल समाचार पत्र बल्कि महापुरुषों और महान लेखकों की किताबें भी पढ़ सकेंगे। झुंझुनूं जिला कलेक्टर ने गुरूवार से पूरे प्रदेश में शुरू होने वाली इंदिरा रसोई को लेकर नवाचार किया है। उन्होंने जिले में संचालित होने वाली 14 इंदिरा रसोई के लिए एक—एक नोडल अधिकारियों को लगाया गया है। उन्होंने अपने आदेशों में संबंधित एसडीएम, तहसीलदार के अलावा कुछ जिला अधिकारियों को भी इंदिरा रसोई का नोडल अधिकारी लगाया है। ताकि वे इसके संचालन के साथ—साथ खाने की गुणवत्ता को भी जांच कर सके। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को आदेशित किया है कि वे समय—समय पर औचक निरीक्षण करें और खुद जाकर यहां परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को जांच करें। ताकि रसोई की वास्तविक स्थिति का पता चल सके।
जिला कलेक्टर यूडी खान ने इसके अलावा सभी इंदिरा रसोई में गांधी विचार वाचनालय खोले जाने के भी आदेश दिए है। कलेक्टर यूडी खान ने बताया कि खाने के लिए आने वाले लोग खाली समय में रसोई में ही ना केवल समाचार पत्रों को पढ सकेंगे। बल्कि मुंशी प्रेमचंद, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू सरीखे महापुरुषों से जुड़ी किताबें भी पढ़ सकेंगे। इसके लिए उन्होंने लोगों से भी आह्वान किया है कि वे खुद आगे आकर अपने पास रखी किताबें इस वाचनालय में दान कर सकते है। ताकि उन किताबों को और लोग भी पढ़कर प्रेरणा ले सके। उन्होंने बताया कि इस वाचनालय का संचालन भी संबंधित रसोई संचालन एनजीओ द्वारा ही किया जाएगा।
आपको बता दें कि झुंझुनूं जिला मुख्यालय पर तीन जगहों बस स्टैंड, बीडीके अस्पताल तथा नगर परिषद रैन बसेरा में यह इंदिरा रसोई खुली है। वहीं इसके अलावा सभी नगरपालिका मुख्यालयों पर एक—एक रसोई संचालित की जाएगी। जिसके लिए सभी जगहों पर एनजीओ को इसका काम दिया गया है। वहीं केवल चिड़ावा में इस रसोई का संचालन खुद नगरपालिका करेगी। यही नहीं इन रसोई को प्रदेश में आदर्श के रूप में प्रस्तुत करने के लिए भी लगातार प्लान तैयार किए जा रहे है।
कलेक्टर ने काटे रसोई के फीते, खाया खाना भी
जिला कलेक्टर यूडी खान ने गुरूवार को इंदिरा रसोई योजना के तहत बीडीके अस्पताल परिसर में संचालित तथा न्यू प्राइवेट बस स्टैंड के पास रैन बसेरा में संचालित इंदिरा रसोईयों का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ नगर परिषद के जनप्रतिनिधि और अधिकारियों के अलावा बीडीके अस्पताल के पीएमओ डॉ. शुभकरण कालेर भी उपस्थित रहे। बीडीके अस्पताल में संचालित रसोई में जिला कलेक्टर ने कूपन कटवाकर, वहां अन्य लोगों के साथ बैठकर खाना खाया और खाने की प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने रसोई में सीसीटीवी कैमरे लगाने, महापुरूषों के फोटो लगाने, राशन सामग्री सूचना चस्पा करने, पुस्तकालय स्थापित करने के निर्देश दिए। न्यू प्राइवेट बस स्टैंड के पास बनी रसोई के निरीक्षण के दौरान उन्होंने रसोई संचालक से झूठे बर्तन को एक तरफ रखने, महापुरूषों की फोटो लगाने, लोगों को मोटिवेट कर रसोई से जोड़ने, ब्रांडेड सामग्री का उपयोग करने, पुस्तकालय में किताबें रखवाने के निर्देश दिए। नगर परिषद के पास बनी रसोई के अवलोकन के दौरान जिला कलेक्टर ने यहां की व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने यहां की खाली पड़ी जगह पर पेड़ पौधे लगाने की सलाह दी।
विधायक ओला ने किया उद्घाटन
फोटो—20009
इंदिरा रसोई योजना के तहत गुरूवार को झुंझुनूं विधायक बृजेन्द्र ओला ने नगर परिषद के रैन बसेरा मे बनी इंदिरा रसोई का उद्घाटन किया। ओला ने कहा कि यह सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिससे जरूरतमंद व्यक्ति मात्र आठ रुपए में भोजन प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी भूखा ना सोये का संकल्प लेकर सरकार का यह सराहनीय कार्य है। इस अवसर पर एसडीएम शैलेश खैरवा व डॉ. डीएन तुलस्यान भी उपस्थित रहे।
तीन इंदिरा रसोई में सेनिटाइजर स्टैंड लगाए गए
फोटो—20010
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राजधानी क्राफ्ट फाउंडेशन के सौजन्य से श्री श्याम आशीर्वाद सेवा संस्थान द्वारा झुंझुनू में तीन स्थानों पर इंदिरा रसोई में सेनिटाइजर स्टैंड लगाए गए। विदित है कि इन सेनिटाइजर स्टैंड से बगैर हाथ लगाए पैडल द्वारा हाथों को सेनिटाइज किया जा सकता है। विदित है कि गुरुवार को इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया गया। इस क्रम में नगर परिषद स्थित रैन बसेरे में विधायक बृजेंद्र ओला ने फीता काटकर इंदिरा रसोई का शुभारंभ किया एवं सैनिटाइजर स्टैंड से अपने हाथों को सेनिटाइज किया। इस अवसर पर एसडीएम शैलेश खैरवा व ट्रस्ट की ओर से डॉ. डीएन तुलस्यान सहित नगर परिषद के पार्षदगण एवं अन्य गणमान्य जन उपस्थित थे।
वीसी के माध्यम से हुई इंदिरा रसोई योजना की शुरूआत
फोटो—20011
प्रदेश में अब कोई भूखा नहीं सोएगा, इसी संकल्प के साथ प्रदेश की सरकार ने गुरूवार से इंदिरा रसोई योजना का प्रारंभ की है। योजना का शुभारंभ वीसी के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा किया गया। जहां पर स्वायत्त शासन विभाग मंत्री शांति धारीवाल, शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा भी उपस्थित रहे। वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री गहलोत ने इसकी वेबसाइट की लॉन्चिंग भी की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री गहलोत ने विभिन्न जिलों में संचालित हो रही रसोई में वहां के संचालक मंडल एवं भोजन ग्रहण करने वाले लोगों के साथ ऑनलाईन संवाद भी स्थापित किया। झुंझुनूं कलेक्ट्रेट में वीसी के माध्यम से इसका प्रसारण किया गया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर यूडी खान, एडीएम राजेन्द्र अग्रवाल, एसडीएम शैलेश खैरवा, सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर, पीआरओ बाबूलाल रैगर, पूर्व उपसभापति बिमला बेनीवाल सहित रसोई संचालक उपस्थित रहे। जिला कलेक्टर ने इस अवसर पर यहां की रसोई संचालकों से चर्चा की और उन्हें शुद्ध पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने, सफाई की सूचारू व्यवस्था रखने, गांधी दर्शन वाचनालय स्थापित करने के निर्देश दिए।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.