Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

झुंझुनूं पुलिस का ‘स्ट्रेस फ्री’ प्लान

- Advertisement -

झुंझुनूं, 9 जून।
चूरू के सादुलपुर सीआई विष्णुदत्त विश्नोई द्वारा आत्महत्या किए जाने के बाद प्रदेश में सबसे बड़ा सवाल यही सामने आया कि पुलिसकर्मी और पुलिस अधिकारी तनाव में रहते हुए पुलिसिंग कर रहे है। साथ इसके बाद भी लगातार कहीं ना कहीं से पुलिसकर्मियों द्वारा ऐसे जानलेवा कदम उठाने की खबरें भी मिली। लेकिन झुंझुनूं पुलिस कम से कम तनाव लेकर काम करें। इसके लिए एसपी जेसी शर्मा ने प्रयास शुरू कर दिए है। वे ना केवल सिपाही स्तर के कर्मचारी से सीधा संवाद बना रहे हैं। बल्कि अब योग क्लास भी शुरू कर दी है। झुंझुनूं पुलिस ने अपने जवानों और पुलिस अधिकारियों को स्वस्थ और तनाव मुक्त रखने के लिए पुलिस लाइन में नियमित योग क्लासेज शुरू कर दी है। मंगलवार को इसका शुभारंभ किया। इस मौके पर एसपी ने बताया कि उनकी कोशिश है कि ये योग क्लासेज नियमित जारी रहे। ताकि विभिन्न ड्यूटी के दौरान उनका जो जवान तनाव में आ जाता है। वह इससे बचे। क्योंकि योग और ध्यान से तनाव पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है। साथ ही योगिक क्रियाओं से ना केवल मन, बल्कि तन भी स्वस्थ रहता है। इसलिए मंगलवार से झुंझुनूं में पुलिस लाइन में योग क्लासेज शुरू की गई है। योग क्लासेज में खुद एसपी जेसी शर्मा ने भी हिस्सा लिया। पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी रायसिंह तोगड़ा पुलिस अधिकारियों और जवानों को योग की क्रिया बताई। इस मौके पर एएसपी वीरेंद्र मीणा, रूरल डीएसपी नीलकमल, शहर कोतवाल गोपालसिंह ढाका, सदर सीआई भंवरलाल कुमावत, आरआई शीशराम सहित अन्य पुलिस अधिकारी और जवान मौजूद थे।
भविष्य में अन्य गतिविधियां भी होगी शुरू

एसपी जेसी शर्मा ने बताया कि मंगलवार से पुलिस लाइन में योगा क्लासेज शुरू की गई है। पुलिसकर्मियों को तनाव से कैसे मुक्त किया जाए। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। इसलिए उन्होंने पिछले दिनों पहली बार चौकी प्रभारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं सुनीं। साथ ही अब वे कोशिश कर रहे है कि अधिकारियों के साथ सिपाही का सीधा संवाद हो ताकि एक टीम वर्क का माहौल बनें और सिपाही को अहसास हो कि उनकी जो समस्याएं है। वो केवल उनकी नहीं, बल्कि पूरी पुलिस की है। एसपी जेसी शर्मा ने बताया कि भविष्य में पुलिसकर्मियों का नशा छुड़वाने के लिए नशामुक्ति शिविर लगाने के अलावा खेल गतिविधियों को शुरू कराने के लिए भी योजना बनाई जा रही है। इन गतिविधियों से ना केवल पुलिसकर्मी शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा।
थाना स्तर पर भी शुरू होगी गतिविधियां

एसपी जेसी शर्मा ने बताया कि सभी पुलिस थानों के प्रभारियों को भी निर्देश दिए गए है कि वे योग व ध्यान के अलावा पीटी—परेड व खेलों की गतिविधियां अपने थाना स्तर पर शुरू करें। ये गतिविधियां सुबह—शाम में कभी भी शुरू की जा सकती है। लेकिन इसके लिए नियमितता बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों को मानसिक अवसाद से उबारने के लिए वे और पूरी झुंझुनूं पुलिस लगातार कोशिश करेगी।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.