Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

मांडन युद्ध के वीर योद्धाओं का बलिदान दिवस मनाया

- Advertisement -

झुंझुनूं, 7 जून।
उत्तरासर में झुंझारजी स्मृति स्थल पर मांडन युद्ध के वीर योद्धाओं का बलिदान दिवस मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम में लोगों ने मांडन युद्ध के वीर योद्धाओं को याद करके पुष्पांजलि अर्पित की। आज के दिन शेखावाटी के हजारों वीर योद्धाओं ने अपनी मातृभूमि के मान सम्मान के लिए अपने प्राणों को बलिदान कर दिया था। दिल्ली की मुगल सेना से लड़े गए उस भीषण युद्ध में असंख्य
झुंझार हुए थे। जिनका रणभूमि में सिर कटने के पश्चात भी उनका धड़ लड़ता रहा। इतिहास में कहा गया है कि शेखावाटी में ऐसा कोई घर नहीं था। जिस घर से कोई न कोई योद्धा ने इस युद्ध में भाग नहीं लिया हो। आज के दिन इन वीर योद्धाओं ने अपनी आन, बान व शान के लिए और अपने स्वाभिमान के लिए अपने सिर कटवा दिए थे। इस युद्ध में शेखावाटी के वीरों की विजय हुई थी। परंतु इस विजय की कीमत हमारे पूर्वजों ने अपना लहू बहाकर चुकाई थी। इन्हीं महान योद्धाओं कि वजह से हम स्वाभिमान के साथ अपना सिर उठाते है। आज का दिन हर एक शेखावत के लिए खास दिन है। क्योंकि आज हमारे पूर्वजों का बलिदान दिवस है। पुष्पांजलि कार्यक्रम में अर्पित, जवानसिंह, सवाईसिंह, कुंवर अर्जुनसिंह, बजरंगसिंह, मानसिंह, गणेशसिंह, उम्मेदसिंह, सुमेरसिंह, भंवर, ओमसिंह, भूपसिंह, राघवसिंह, राहुलसिंह, कुलदीपसिंह, नीकू, गोपालसिंह आदि मौजूद थे। सोशल डिस्टेंस की पूरी पालना की गई।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.