Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

पक्षियों के लिए लगाए घोंसले

- Advertisement -

झुंझुनूं, 19 जून।
राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय झुंझुनूं कार्यालय परिसर में सीओ स्काउट महेश कालावत एवं सीओ गाइड सुभिता गिल के नेतृत्व में रोवर, स्काउट्स ने घरेलू चिड़िया एवं कबूतरों के लिए घोंसले लगाकर पक्षियों संरक्षण की शपथ ली। सीओ स्काउट महेश कालावत ने बताया कि भारत सरकार के पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की नेशनल ग्रीन कोर योजनान्तर्गत स्काउट गाइड कार्यालय में पक्षियों के संरक्षण के लिए घोंसले लगाए गए। घरेलु चिड़िया जो आजकल विलुप्ति के कगार पर है। उसके सरंक्षण के लिए झुंझुनूं जिले के इको क्लब विद्यालयों द्वारा पांच हजार घोंसले लगाकर दाना पानी की भी व्यवस्था की जाएगी। घरेलू चिड़िया जैव विविधता की महत्वपूर्ण घटक है। घरेलू चिड़िया
घरों में मौजूद मानव के लिए हानिकारक किट पतंगों को खाकर हमारी मदद करती है। सीओ स्काउट कालावत ने कहा कि पक्षियों से भी करो प्यार न करो इन पर अत्याचार की धारणा के साथ आमजन को पक्षियों के सरंक्षण के लिए आगे आना चाहिए। कालावत ने बताया कि घोंसलों का निर्माण कार्यालय में ही जूते, चप्पलों के खाली डिब्बों से किया गया है। इसके अलावा कबूतरों के लिए भी घोंसलें लगाए गए। घोंसलें बनाने एवं लगाने में मोरारका कॉलेज के सीनियर रोवर मेट दिनेशकुमार एवं स्काउटर अमरचंद बियाण ने सहयोग किया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.