Jhunjhunu Update
Jhunjhunu Update - पढ़ें भारत और दुनिया के ताजा हिंदी समाचार, बॉलीवुड, मनोरंजन और खेल जगत के रोचक समाचार. ब्रेकिंग न्यूज़, वीडियो, ऑडियो और फ़ीचर ताज़ा ख़बरें. Read latest News in Hindi.

बोर्ड परीक्षाएं 18 से, तैयारियां जारी, 254 परीक्षा केंद्र तथा 5 उप केंद्रों पर होगी परीक्षा

- Advertisement -

झुंझुनूं, 
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की शेष रही परीक्षाओं का आयोजन 18 से 30 जून के मध्य किया जा रहा है। कोविड-19 की वजह से पूर्व में स्थगित परीक्षाएं इस अवधि में आयोजित होंगी। जिले में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।पहले कुल 254 परीक्षा केंद्र जिले में बनाए गए थे जिनमें अब 5 उप केंद्र भी बनाए गए हैं। क्योंकि कोविड-19 की वजह से परीक्षा आयोजन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसी परिस्थितियों में हर केंद्र पर यह प्रयास किया गया है कि कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार पर्याप्त डिस्टेंस परीक्षार्थियों के बीच बनी रहे। जिला कलेक्टर यूडी खान ने आदेश जारी कर सभी केंद्र अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि सभी केंद्रों पर प्रवेश द्वार पर ही जांच होगी और अगर कोई भी विद्यार्थी या कोई कार्मिक बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर आता है तो उसे मास्क उपलब्ध करवाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा। वैसे तो अब मास्क पहनना अनिवार्य है तथा प्रत्येक व्यक्ति को घर से निकलने से पहले मास्क लगाना जरूरी है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि प्रत्येक विद्यार्थी या कार्मिक मास्क लगाकर ही आएंगे। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र पर प्रवेश द्वार के पास ही हाथ धोने के लिए पर्याप्त पानी, साबुन व सेनेटाइजर की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला कलेक्टर ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर राज्य सरकार के निर्देशानुसार सीएमएचओ को निर्देशित किया है कि प्रत्येक परीक्षा दिवस को सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों व कार्मिकों की थर्मल स्केनिंग करवाई जानी अनिवार्य है। इसलिए प्रत्येक परीक्षा दिवस को चिकित्सा कर्मी थर्मल स्क्रीनिंग के लिए सुबह 7:30 से नौ बजे तक केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे। डीईओ सैकंडरी अमरसिंह पचार ने बताया है कि बोर्ड परीक्षाओं के निरीक्षण के लिए पूर्व की भांति जिले में चार उड़न दस्ते जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर गठित किए गए हैं।इनके अलावा तीन उड़न दस्ते बोर्ड द्वारा नियुक्त किए गए हैं। प्रभारी एडीईओ कमलेश तेतरवाल ने जानकारी दी है कि प्रश्नपत्र सभी थानों और चौकियों में सील बंद कर रख वाए जा चुके हैं। यहां से प्रतिदिन केंद्र अधीक्षक अपने तीन अन्य साथियों के साथ पेपर कोऑर्डिनेटर की उपस्थिति में प्रश्न पत्र निकालकर केंद्र तक जाएंगे तथा परीक्षा संपन्न करवाएंगे।जिले में दो संग्रहण केंद्र झुंझुनूं व चिड़ावा में बनाए गए हैं। परीक्षा समाप्ति पश्चात उत्तरपुस्तिकाएं संग्रहण केंद्रों पर प्रतिदिन जमा करवानी होंगी। जिला कलेक्टर ने एक अन्य आदेश जारी कर जिले के सभी उपखंड अधिकारियों व अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्र अधीक्षक, अतिरिक्त केंद्र अधीक्षक, परीक्षा प्रभारी, पेपर कोऑर्डिनेटर व उड़नदस्ता सदस्यों के रूप में ड्यूटी करने वाले सभी अधिकारियों कर्मचारियों को कोविड-19 व अन्य ड्यूटी से तत्काल मुक्त कर देवें। इसके अलावा आवश्यकतानुसार वीक्षक ड्यूटी हेतु भी शिक्षकों को परीक्षा दिवस के लिए कार्य मुक्त कर देवें।
सभी संस्था प्रधानों व परीक्षार्थियों को निर्देश जारी किए हैं कि बोर्ड परीक्षा केंद्र पर बोर्ड परीक्षा आरंभ होने से एक घंटे पहले पहुंचने का प्रयास करें ताकि कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार थर्मल स्कैनिंग व सेनिटाइजिंग की व्यवस्था समय पर की जा सके। इसके अलावा सभी परीक्षार्थी व कार्मिक घर से मास्क अनिवार्य थे पहनकर आएंगे।
सभी भवन होंगे सेनिटाइज
कमलेश तेतरवाल ने बताया कि झुंझुनूं जिले में 18 से 30 जून तक कुल 11 दिवस परीक्षा आयोजित होगी। बीच मे दो रविवार 21 व 28 जून को अवकाश/अंतराल रहेगा। परीक्षार्थी नए प्रवेश पत्र बोर्ड की साइट से डाउनलोड कर साथ लेकर आएं। जिला कलेक्टर ने सीईओ जिला परिषद को ग्रामीण क्षेत्र के केंद्रों के भवनों को ग्राम पंचायत के माध्यम से सेनिटाइज करवाने के आदेश दिए है। शहरी क्षेत्र के केंद्र भवनों के लिए संबंधित स्थानीय निकायों को सेनेटाइज करवाने की जिम्मेदारी दी गई है।
ये होंगे पांच उप केंद्र
कमलेश तेतरवाल ने बताया कि सेखसरिया चिड़ावा का चिड़ावा उमावि चिड़ावा,  बालिका उदयपुरवाटी का क्षितिज स्कूल उदयपुरवाटी, साबू स्कूल पिलानी का शादीलाल कटारिया गर्ल्स टीटी कॉलेज पिलानी, राउमावि बड़ाऊ का संस्कार बड़ाऊ तथा एलएनटी राउमावि मलसीसर का डीवी बालिका मलसीसर उप केंद्र बनाया गया है। एक केंद्र चिड़ावा उमावि चिड़ावा से रविन्द्र कॉलेज चिड़ावा पूरा ही स्थानान्तरित किया गया है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.